Saturday, July 13, 2019

Health Tips in Hindi - 5 टिप्स सेहत के लिए | 5 Health Care Tips


  • हमारी भरतीय संस्कृति में हमारे जीवन जीने के कुछ खास तौर तरीके बताये गए हैं, इन सभी तौर तरीकों का हम एक लंबे अरसे से पालन भी करते आ रहे हैं, जैसे उठने बैठने के तौर तरीके, समय पर उपवास करना, पीने के लिए किसी तांबे के बर्तन का इस्तेमाल करना, ऐसे ही बहुत सारे ऐसे तौर तरीके है जो हमारे मानव शरीर को विज्ञान से जोड़ते हैं, तो आज की इस पोस्ट में हम इन सभी तौर तरीकों के बारे में जानने वाले है जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होती हैं!

Health Tips in hindi

Health Tips in Hindi - 5 टिप्स सेहत के लिए


Health Tips 1. हाथ धोना है बेहद जरूरी।

आमतौर पर हम जब भी घर मे कहीं बाहर से आते जाते है या किसी बाहर पड़ी हुई वस्तु को छूने के बाद, खाना खाने के पहले या फिर खाना खाने के बाद में अगर हम अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह से नही धोते है तो घर मे बीमारियों के फैलने की आशंका बढ़ जाती हैं, यदि ऐसे में अगर आपके घर मे कोई छोटा बच्चा है तो बेहतर होगा कि आप बच्चे को छूने से पहले अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धो लें, ताकि बच्चे के स्वास्थ को आपके छूने से कोई असर ना पड़े।

Health Tips 2. घर मे साफ सफाई का रखें ध्यान।

घर की साफ सफाई हमारे जीवन का खास हिस्सा है, आपको घर की साफ सफाई पर खास ध्यान देना होगा। जहाँ तक हो सके तो रसोईं शौचालय में कभी भी पानी को इकट्ठा न होने दे। साथ ही सिंक, और वॉश बेसिन जैसी जगहों पर नियमित रूप से फिनाइल ओर फ्लोर क्लीनर जैसे कीटनाशकों का छिड़काव समय समय पर करते रहना चाहिए। कभी भी खाने की वस्तुओं को खुले में न रहने दें और कच्चे और पके हुए खाने को हमेशा अलग अलग ही रखें, ताकि उनके अलग अलग तापमान से कोई क्रिया ना हो, कभी भूल कर भी एक साथ कभी ना रखें। कभी भी डिब्बों के सुखाएं बिना उनके ढक्कन ना लगाये, खाना खाने औऱ पकाने वाले बर्तनों को, साथ ही फ्रिज, ओवन को हमेशा साफ रखें।

Health Tips 3. ताजी सब्जियों व फलों का उपयोग करें।

हमेशा ताजी सब्जियों और फलों का ही खाने में इस्तेमाल करें। एक्सपायरी डेट वाली वस्तुओं का खास ध्यान रखें इनका कभी भी सेवन न करें। उपयोग में न आने वाले मसाले अनाज व अन्य सामग्री का सही ढंग से भंडारण करें। उपयोग में न आने वाली वस्तु को खाने से दूर रखें।
Health Tips in hindi english

Health Tips 4. ऑयली फ़ूड खाने से बचें।

कोशिश करें ज्यादा तेल और मसालों से बने खाने से दूर रहें। जहाँ तक हो सके बैक्ड तथा गरिष्ठ भोजन का उपयोग करने से भी बचें। खाने को सही ढंग उचित तापमान तक पकाएं, ज्यादा पकाने से खाने से पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते है, जो हमारे शरीर के लिए घातक सिद्ध हो सकता है, इसलिए उचित तापमान तक ही खाने को पकाये। हमेशा ताजा खाना खाएं, भोजन को हमेशा डककर रखें। खाने में दूध, दही, हरी सब्जियों, आँवला, साबुत अनाज, दाल जैसी आदि प्रोटीन युक्त भोजन का प्रयोग भी जरूर करें। खाना पकाने में हमेशा साफ पानी का इस्तेमाल करें। सब्जियों एवम फलो को साफ पानी से धो कर उपयोग में लें। अपनी खाने की प्लेट में वैरायटी फूड शामिल करने की कोशिश करें।

Read More :- 
Skin Care During Monsoon | बरसात में हेल्दी स्क‍िन के लिए अपनाएं ये टिप्स

Health Tips 5. तनाव मुक्त रहें।

रोजाना सुबह और शाम मेडिटेशन, योगा और ध्यान का प्रयोग एकाग्रता बढ़ाने तथा तनाव से दूर करने के लिए बेहद जरूरी होता है, इनको समय समय पर करते रहना चाहिए। इससे हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती हैं।
Health Tips in hindi Care Tips

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने 5 Health Tips के बारे में जाना है, अगर आपको पोस्ट पसंद आये को दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें। साथ ही अगर आपको Health से Related कोई समस्या है या कोई सवाल है तो आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है, हम जल्द ही आपको उचित उत्तर देने की कोशिश करेंगें।
Disqus Comments